o

NEW DELHI:भारत में नोटबंदी के फैसले के बाद अब ऑस्ट्रेलिया भी अपने यहां 100 डॉलर के नोट को खत्म करने की योजना बना रहा है। ऑस्ट्रेलिया ब्लैक मनी को रोकने के लिए देश की सबसे बड़ी मुद्रा को जल्द ही बैन करना चाह रहा है।

ऑस्ट्रेलिया के राजस्व और वित्तीय मामलों के मंत्री केली ओ ड्वायर ने बताया कि 100 डॉलर में निश्चित सीमा से अधिक तक कैश पेमेंट की भी निगरानी की जाएगी।
सरकार की इस पहल से अरबों डॉलर की टैक्स चोरी को रोका जा सकेगा। इस कदम से राजस्व नुकसान और धोखाधड़ी के नाम पर किए जाने वाले घपलों से बचा जा सकेगा। मंत्री ने बताया कि 21 अरब डॉलर की कैश इकॉनमी को खत्म करने के लिए एक स्पेशल टास्कफोर्स का गठन किया जाएगा।
मंत्री ने कहा कि 5 डॉलर के नोट की तुलना में 100 डॉलर का नोट तीन गुना ज्यादा प्रचलन में है। इससे बाजार में ब्लैक मनी का बढ़ा है। ब्लैक मनी पर कार्रवाई करने का मकसद इसके पैदा होने के सभी संभावित रास्तों को बंद करना है।
 गौरतलब है कि भारत में 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों की बंदी के बाद वेनेजुएला ने भी वहां का सबसे ज्यादा कीमत वाला नोट बंद करने की घोषणा की थी। इस दक्षिणी अमेरिकी देश ने 100 बॉलिवर के नोट को चलन के बाहर करने का ऐलान किया है। यहां के राष्ट्रपति ने यह फैसला तब लिया है जबकि उसकी देश की अर्थव्यवस्था बहुत अच्छी नहीं है।
loading…


http://loksamachar.in/wp-content/uploads/2016/12/ddd.jpghttp://loksamachar.in/wp-content/uploads/2016/12/ddd-150x150.jpgADMINspecialदुनियाNEW DELHI:भारत में नोटबंदी के फैसले के बाद अब ऑस्ट्रेलिया भी अपने यहां 100 डॉलर के नोट को खत्म करने की योजना बना रहा है। ऑस्ट्रेलिया ब्लैक मनी को रोकने के लिए देश की सबसे बड़ी मुद्रा को जल्द ही बैन करना चाह रहा है। ऑस्ट्रेलिया के राजस्व और वित्तीय...HIDDEN STORIES