Top 8 Most Powerful Countries in the World 2016

टॉप पोजीशन पर है अमेरिका

ये बात बिल्कुल सच है कि दुनिया ताकतवर देशों के हिसाब से ही चलती है। उनकी विदेशी और आर्थिक नीतियों को कई देश कॉपी करते हैं। लेकिन कौन सा देश कितना ताकतवर है ये पता लगाने के लिए व्हार्टन स्कूल ऑफ पेनसिलवेनिया और ब्रांड स्ट्रेटेजी फर्म BAV कंसल्टिंग ने 60 देशों के बीच सर्वे किया। इस सर्वे में हर देश की आर्थिक स्थिति के अलावा राजनैतिक, दूसरे देशों से संबंध और मिलिट्री पावर को कमपेयर किया गया था।
इस सर्वे में अमेरिका को सबसे ताकतवर देशों की रैंकिंग में टॉप पोजीशन मिली है। रुस के आधे साइज का ये देश ताकत के मामले में उससे आगे है। 2001 में हुए आतंकी हमलों की मार झेलने के बाद अमेरिका ने पूरी दुनिया से आतंक खत्म करने के लिए प्रोग्राम लांच किए। इस देश में दुनिया की बेस्ट यूनिवर्सिटीज भी मौजूद हैं। इंटरनेशनल आर्गेनाइजेशन जैसे UN, NATO और वर्ल्ड बैंक में अमेरिका की मजबूत पैठ है। ये देश अपने GDP का 3.5 परसेंट हिस्सा मिलिट्री पर खर्च करता है।
आगे की स्लाइड्स में जानिए टॉप 8 में शामिल हैं कौन-कौन से देश…
loading…


http://loksamachar.in/wp-content/uploads/2016/12/untitled-29_1481633587.jpghttp://loksamachar.in/wp-content/uploads/2016/12/untitled-29_1481633587-150x150.jpgADMINदुनियाटॉप पोजीशन पर है अमेरिका ये बात बिल्कुल सच है कि दुनिया ताकतवर देशों के हिसाब से ही चलती है। उनकी विदेशी और आर्थिक नीतियों को कई देश कॉपी करते हैं। लेकिन कौन सा देश कितना ताकतवर है ये पता लगाने के लिए व्हार्टन स्कूल ऑफ पेनसिलवेनिया और ब्रांड स्ट्रेटेजी...HIDDEN STORIES