आज हम इतिहास की इस सबसे महान जंग पर प्रकाश डालेंगे, जिससे हमें एक बार फिर ‘राष्ट्र रक्षक’ सिखों के पराक्रम पर गर्व महसूस हो सके।

 ‘सरागढ़ी’ पश्चिमोत्तर सीमांत (अब पाकिस्तान) में स्थित हिंदुकुश पर्वतमाला की समाना श्रृंखला पर स्थित एक छोटा सा गांव है। लगभग 119 पहले हुई एक जंग में सिख सैनिकों के अपरिमित शौर्य और साहस ने इस गांव को दुनिया के नक़्शे में एक महत्वपूर्ण स्थान के रूप में चिन्हित कर दिया।

wikimedia

 ब्रिटिश शासनकाल में 36 सिख रेजीमेंट जो की ‘वीरता’ का पर्याय मानी जाती थी,’सरगढ़ी’ चौकी पर तैनात थी। यह चौकी रणनीतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण गुलिस्तान और लाकहार्ट के किले के बीच में स्थित थी।

wikimedia

http://loksamachar.in/wp-content/uploads/2016/07/1-134.jpghttp://loksamachar.in/wp-content/uploads/2016/07/1-134-150x150.jpgADMINspecialइतिहासआज हम इतिहास की इस सबसे महान जंग पर प्रकाश डालेंगे, जिससे हमें एक बार फिर ‘राष्ट्र रक्षक’ सिखों के पराक्रम पर गर्व महसूस हो सके।  ‘सरागढ़ी’ पश्चिमोत्तर सीमांत (अब पाकिस्तान) में स्थित हिंदुकुश पर्वतमाला की समाना श्रृंखला पर स्थित एक छोटा सा गांव है। लगभग 119 पहले हुई एक...HIDDEN STORIES